स्वामीआयुर्वेद स्वास्थ्यसूत्रमाला - 23

क्या बाल धोने के लिए बालों में झाग होना जरुरी है?

क्या बाल धोने के लिए बालों में झाग होना जरुरी है?

Is Foaming Necessary to Wash Hairs?

आजकल केशप्रक्षालन के लिये शैम्पू का उपयोग किया जाता है। शैम्पू का उपयोग इतना सामान्य हुआ है की शैम्पू के बगैर बाल धोने के बारे में सोचा ही नही जा सकता। जब तक बालों में धोते वक्त झाग तैयार नही होता, तब तक बाल धोये है ऐसा लगता ही नही।
पर क्या आपको पता है की ऐसा करके आप अपने बालों की समस्याओं को कम करने की बजाये बढ़ा रहे हो?

जी हाँ, सही बात पढ़ी आपने.....आप शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों की समस्या बढ़ा रहे हो।

कभी एक बार जब आपको समय मिले तब शांति से शैम्पू के घटक द्रव्य देखिये आपको उसमे एक घटक द्रव्य दिखेगा- Sodium Laureth Sulphate जिसे संक्षिप्त में SLS के नाम से भी जाना जाता है। शैम्पू लगाने के बाद इसी केमिकल की वजह से झाग होता है। इस केमिकल का उपयोग बड़ी बड़ी औद्योगिक कंपनियो में मशीनों के इंजिन में लगा ग्रिस निकालने के लिये किया जाता है या फिर तैल से युक्त फर्श स्वच्छ करने के लिये किया जाता है। अतएव यह तो स्पष्ट ही है की SLS युक्त शैम्पू हमारे सर की त्वचा (केशभूमि) एवं बालों की प्राकृतिक स्निग्धता का भी हरण करके उन्हें रुक्ष बना देता है। इसीलिये आयुर्वेद की दृष्टि से शैम्पू एक अत्यंत वातज विशद गुणप्रधान द्राव माना जाता है। अपने विशद कर्म (Cleansing action) से शैम्पू बालों को रुक्ष, दुर्बल, पतला एवं बेजान बनाता है, जिससे बाल झड़ने एवम सफ़ेद होने का प्रमाण बढ़ जाता है। यह रुक्षता बालों में रुसी (Dandruff) को बढ़ावा देता है। बालों की प्राकृतिक चमक को कम करता है।

आधुनिक विज्ञान तो शैम्पू के उपयोग से सिर की त्वचा का कैंसर होता है ऐसा मानता है। इसीलिए शैम्पू बालों का पोषण कर उन्हें मजबूत बनाता है, बालों की रुसी (Dandruff) कम करता है यह बयान वैसा ही है जैसे पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ है।

बाल धोने के लिये उपयोग में लाये जानेवाले द्रव्य विशद गुणयुक्त ही होने चाहिये पर इतने नही की जिनमे विशद कर्म अपनी चरमसीमा पर हो। प्रकृति ने यही संतुलन शिकेकाई, अरीठा जैसे औषधी द्रव्यों में निर्माण किया है जो उचित एवम आवश्यक मात्रा में विशद भी है और पोषक भी।

स्वामीआयुर्वेद केशिकाई ऐसे ही शिकेकाई, अरीठा, आमलकी, ऐरावत एवं तत्सम प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से बनाया हुआ एक संतुलित मिश्रण है, जो कोमलता से आपके बालों को और सिर की त्वचा को स्वच्छ भी बनाता है और दृढ़ भी। केशिकाई रुसी को दूर करता है तथा बालों को झड़ने से बचाता है। अस्तु। शुभम भवतु।

© श्री स्वामी समर्थ आयुर्वेद सेवा प्रतिष्ठान, खामगाव 444303, महाराष्ट्र, भारत

Share this post